मंत्री मुद्रा योजना। Pradhanmantri mudra Yojana

 मंत्री मुद्रा योजना। Pradhanmantri mudra Yojana



हमारे देश में बहुत से युवा ऐसे ही हैं जो पैसे की कभी से अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे हैं। देश के उन युवा व्यवसायियों के लिए धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना का आरंभ किया है। इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक अपना खुद का व्यवसाय कर सकता है या अपने कारोबार को और बढ़ा सकता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सरकार जरूरतमंद नागरिकों को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करना है जिससे वह अपने उद्योग धंधे को आगे बढ़ा सकें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत प्रत्येक नागरिक को बैंक से 10 लाख तक का लोन प्राप्त हो सकता है जिससे देश के युवा छोटे उद्योग खोल कर देश में रोजगार बढ़ा सकते हैं।

मुद्रा योजना के प्रकार

1. शिशु ऋण  = इस ऋण के तहत कोई भी नागरिक जिसका छोटा व्यवसाय है वह ₹50 हजार तक का लोन प्राप्त कर सकता है। जिसका ब्याज दर 10 से 12% तक रखा गया है।

2. किशोर ऋण= किशोर के तहत नागरिकों 50,000 से अधिक और 5 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है। इस लोन का ब्याज दर 14 से 17% तक रहता है।

3. तरुण ऋण= इस ऋण  के अंतर्गत  देश का कोई भी नागरिक लोन प्राप्त कर सकता है। इस ऋण के अंत तक 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है जिसका ब्याज दर 16% रखा गया है।

मुद्रा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

* मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी

* आधार कार्ड की फोटो कॉपी

* राशन कार्ड की फोटो कॉपी

* बिजली बिल टेलीफोन बिल या पानी बिल

* पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस

* बैंक पासबुक की डिटेल्स 

* जाति प्रमाण पत्र

* व्वसाय प्रमाण पत्र

* पासपोर्ट साइज की फोटो

* पासपोर्ट या प्रॉपर्टी टैक्स की स्लिप

धानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। बैंक में जाकर इस योजना की पूरी जानकारी लें। बैंक से आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा। इस आवेदन फॉर्म को आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर

100 Questions on Indian Constitution for UPSC 2020 Pre Exam

संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India