Atal Pension Yojana-(APY Chart) | अटल पेंशन योजना

 अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत भारत सरकार देश के सभी नागरिकों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है। यह सुविधा देश के हर नागरिक के लिए है। जो भी इस योजना से जुड़ना चाहता है उसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप 1000 से 5000 तक का प्रतिमा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में आप हर मां सिर्फ ₹42 के मामूली रकम काफी निवेश कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए ए पी वाई चार्ट और अटल पेंशन योजना केलकुलेटर देख सकते हैं।



इस योजना को प्राप्त करने की पात्रता

1. अभी तो कोई भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 साल से 14 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।

2. ए पी वाई के लिए न्यूनतम योगदान अवधि 20 साल है जिसके बाद ही सरकार गारंटी कृत न्यूनतम पेंशन प्रदान करेगी।

3. लाभार्थी पति पत्नी और नामांकित व्यक्ति के केवाईसी के लिए आधार और मोबाइल नंबर अनिवार्य दस्तावेज है।

4. इसके अलावा आवाज पता प्रमाण के लिए उम्मीदवार राशन कार्ड या बैंक पासबुक जमा कर सकते हैं।

उम्मीदवार मासिक पेंशन 1000 से 5000 रुपए के बीच चुनकर नियमित मासिक योगदान सुनिश्चित कर सकते हैं इसके अलावा नागरिक साल में एक बार अप्रैल महीने में अपनी पेंशन राशि बढ़ाने या घटाने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

अगर आप भी अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अपने संबंधित बैंक में संपर्क कर सकते हैं। आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना का लाभ सांप की आयु पूर्ण होने पर उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होता है जिसके लिए लाभार्थी 18 से 40 वर्ष तक की आयु में योजना हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत कौन नागरिक खाता नहीं खुलवा सकते

सरकार के मुताबिक ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं और सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ, ईपीएम जैसी योजनाओं में शामिल हैं, वे नागरिक अटल पेंशन योजना में खाता नहीं खुलवा सकते हैं। हालांकि ईपीएफ खाताधारकों को पेंशन योजना में हिस्सा लेने के लिए अधिकार दिलवाने वाला संशोधन जल्दी पेश किया जा सकता है इसके बाद ईपीएफ खाताधारक भी पेंशन योजना का हिस्सा बन सकेंगे।

Comments

  1. Ager deth ho gayi to vo pension nominee hoga vusne bacha huwa dhan rashi bharna hai yaa usko puri dhan rashi ke sath pension bhi chalu hogi na

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

100 Questions on Indian Constitution for UPSC 2020 Pre Exam

संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India

भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर