PM Kisan Samman Nidi Yojana | किसान सम्मान निधि योजना 2021

 किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है।  इस योजना के तहत 2 एकड़ भूमि वाले छोटे किसानों को उनके बैंक खाते में सलाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।  यह पैसा तीन किस्तों में किसान के बैंक खाते में सीधे पहुंचती है।  मगर अगर आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक नहीं है तो यह रकम आपके बैंक खाते तक नहीं पहुंचेगी।  पीएम किसान योजना के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है। 

सरकार द्वारा दी गई 6 हजार की रकम तीन किस्तों में आपके बैंक खाते में पहुंचाई जाती है।  मगर आपका बैंक खाता अगर आपकी आधार से जुड़ा नहीं है तो यह रकम आपके खाते तक नहीं पहुंचेगी।  इसलिए अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के खाते तक नहीं पहुंच पा रही है तो आप अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें।  अगर अभी तक आपने अपना आधार नंबर बैंक से लिंक नहीं किया है तो उसे अपने नजदीकी बैंक जाकर जल्दी लिंक करा लें। 

बैंक खाता का आधार से लिंक होने का क्या लाभ है? 

• देश के दिन छोटे और सीमांत किसानों का खाता आधार कार्ड से लिंक होगा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी या किसी योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। 

• आपको अपने पीएम सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको अपने आधार को बैंक खाता नंबर से लिंक करना पड़ेगा तभी आप को इस योजना के तहत किस्त लाभ प्राप्त होना शुरू होगा। 

इस योजना के तहत आप आधार लिंक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। 

किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें? 

• सबसे पहले लाभार्थी को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर बैंक शाखा में जाना होगा जहां अपने आपना बैंक अकाउंट खुलवाया है। 

• वहां जाकर आपको वहां के कर्मचारी से कहना होगा कि आपको अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक करना है। 

• फिर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी पर अपने हस्ताक्षर करके उस कर्मचारी को देने होंगे वह कर्मचारी  आपके आधार को  खाते से लिंक कर देगा। 

Comments

Popular posts from this blog

100 Questions on Indian Constitution for UPSC 2020 Pre Exam

भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर

संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India