Sarkari Yojana

Bharat ki Pramukh Sarkari Yojana  / Sarkari Yojanayen : इस पेज में भारत सरकार तथा राज्य सरकारों के द्वारा समय समय पर चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देने की कोशिश रहेगी । केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के द्वारा एवं राज्य सरकारों के द्वारा आम भारतीय नागरिक के लिए शुरू की गयी महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं में से कुछ की लिस्ट आगे दी गयी हैं। 


सरकारी योजनाओं की लिस्ट :

 Beti Bachao Beti Padhao | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021:

भारत में कई ऐसे राज्य हैं जहां पुरुष की तुलना में महिलाएं काफी कम है। देश में घटते लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत जिले में की थी। यह योजना लड़कियों को सुरक्षा और पढ़ाई के क्षेत्र में एक बेहतर योगदान देता है।

 Digitize India Platform Online Registration | डिजिटल इंडिया प्लेटफार्म रजिस्ट्रेशन 2021:

अगर आप भी बेरोजगार हैं और काम की तलाश में है तो सरकार आपके लिए लेकर आई है डिजिटल इंडिया प्लेटफॉर्म। इस प्लेटफार्म के जरिए आप घर बैठे हर घंटे 100  रुपए कमा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल योगदानकर्ता के रूप में भाग लेने के लिए डिजिटल इंडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह योजना भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने में मदद करेगी यह सुनिश्चित करेगी कि हर जानकारी डिजिटल रूप में उपलब्ध हो।

PM Kusum Scheme |  किसानों के लिए कुसुम योजना 2021:

भारत सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कुसुम योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत भारत सरकार किसानों की बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना करने पर किसानों को सब्सिडी प्रदान करेगी। जिस दी किसान की जमीन बंजर होने की वजह से कोई मुनाफा नहीं दे रही  उस जमीन पर अब किसान सौर ऊर्जा संयंत्र लगाकर बिजली उत्पादन कर मुनाफा कमा सकते हैं। इससे उत्पन्न हुई ऊर्जा का वह स्वयं इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही अतिरिक्त पूजा होने पर इसे मुनाफे के लिए बेच भी सकते हैं।

 Jan Aushadhi Yojana | प्रधानमंत्री जन औषधि योजना 2021:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को सस्ती कीमत पर दवा उपलब्ध कराने के लिए इस प्रधानमंत्री जन औषधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लाभार्थी को केंद्र से होने वाली दवा की बिक्री पर 20% तक कमीशन दिया जाता है। यह योजना आपको अपना रोजगार शुरू करने का भी अवसर देती है। क्योंकि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने में सरकार की तरफ से लोगों को करीब ढाई लाख रुपए का अनुदान दिया जाता है।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY List) 2021:

देश के किसानों को सरकार राहत प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार कठिनाइयों के समय किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता प्रदान करती है। फसल बीमा योजना के तहत भारत के किसानों को उनकी फसल के नुकसान पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है या नुकसान बारिश, प्राकृतिक आपदा, कीटो या बीमारियों के कारण क्षतिग्रस्त हो गए फसलों पर दी जाती है। यह योजना पूरे भारत में लागू है जिससे किसान इसका लाभ उठा सकता है।

 Ayushman Bharat Yojana | PMJAY | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021:

देश के गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को स्वास्थ संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भारत सरकार ने आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को इस योजना की शुरुआत की इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान करती है।

 Atal Pension Yojana-(APY Chart) | अटल पेंशन योजना 2021:

अटल पेंशन योजना के तहत भारत सरकार देश के सभी नागरिकों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है। यह सुविधा देश के हर नागरिक के लिए है। जो भी इस योजना से जुड़ना चाहता है उसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप 1000 से 5000 तक का प्रतिमा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में आप हर मां सिर्फ ₹42 के मामूली रकम काफी निवेश कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए ए पी वाई चार्ट और अटल पेंशन योजना केलकुलेटर देख सकते हैं।

 Ayushman Bharat Digital Mission 2021 | आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन 2021:

देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना को लांच किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मरीजों को उनके पुराने रिकॉर्ड डिजिटली उपलब्ध कराने का है। जिससे मरीज और डॉक्टर अपने रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं। इस योजना के तहत डॉक्टर, नर्स समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन होगा अस्पताल सैनिक मेडिकल स्टोर्स का रजिस्ट्रेशन होगा।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2021 PMSBY 2021:

भारत देश में इतनी आबादी होने के बावजूद देश में बहुत ही कम लोग हैं जो किसी भी तरह का बीमा करवाते हैं। देश का गरीब और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के पास किसी भी तरह का बीमा उपलब्ध नहीं होता। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी परेशानी को देखते हुए देश की आम जनता के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की है। वैसे तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सभी के लिए उपलब्ध है लेकिन इस योजना को खासकर पिछड़े और गरीब तबके के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल पेंशन योजना के साथ जीवन ज्योति बीमा योजना भी शुरू किया है। इस योजना के तहत देश के गरीब तबके को 2 लाख रूपये तक का जीवन बीमा दिया जाएगा। इस योजना के तहत गरीब से गरीब व्यक्ति भी सालाना 330 रुपए देकर जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है।

 Pradhanmantri mudra Yojana | मंत्री मुद्रा योजना 2021:

हमारे देश में बहुत से युवा ऐसे ही हैं जो पैसे की कभी से अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे हैं। देश के उन युवा व्यवसायियों के लिए धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना का आरंभ किया है। इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक अपना खुद का व्यवसाय कर सकता है या अपने कारोबार को और बढ़ा सकता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सरकार जरूरतमंद नागरिकों को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है।

Sukanya samriddhi Yojana | सुकन्या समृद्धि योजना 2021:

अब नहीं होगी कोई भी बेटी अपने पिता पर भार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्याओं के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी की भविष्य के लिए बचत कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना उन परिवारों के लिए एक छोटी बचत योजना है जो अपनी बेटी की शादी के लिए कुछ बचत करना चाहते हैं।

Universal Basic Income Scheme | प्रधानमंत्री यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम 2021:

जल्द ही भारत में भी विदेशों की तरह ही देश के हर युवक युवती को हर महीने बेरोजगारी भत्ता या फिर सैलरी दी जाएगी। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि बहुत जल्द देश में यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम शुरू की जाएगी। इस योजना से उन सभी लोगों को वित्तीय सहायता दी जाएगी जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। यह धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी।

PM Modi Varun Mitra Yojana |प्रधानमंत्री वरुण मित्र योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021:

केंद्र सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं के लिए वरुण मित्र योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सभी युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री के द्वारा 2019 में की गई थी।  इस योजना के तहत देश के सभी युवाओं को 3 सप्ताह तक निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें आप कई तरह की स्किल ट्रेनिंग सीख सकते हैं। 

 Kisan karj Rahat Yojana |प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2020-21:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर देश के किसानों की कर्ज माफी की योजना लाते रहते हैं।  इसका उद्देश्य देश के किसानों को प्रोत्साहन देना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना होता है।  अब एक बार फिर नरेंद्र मोदी 26 लाख किसानों का ऋण माफ करने की योजना बना रहे हैं।  देश में अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं जो अपना ऋण चुकाने में समर्थ नहीं है जिसकी वजह से देश में किसानों की आत्महत्या की दर बढ़ती जा रही है।  राज सरकार समय-समय पर अपने राज्य में किसानों की कर्ज माफी योजना लेकर आती रहती हैं। 

One Nation One Card Scheme |PM Modi वन नेशन वन कार्ड योजना 2021:

4 मई 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन नेशन  वन कार्ड योजना का शुभारंभ किया था।  इस योजना से  सरकार आपको एक कार्ड  से सभी लाभ प्रधान  करेगी।  आप इस कार्ड का उपयोग किसी भी परिवहन जैसे कि मेट्रो ,बस ,स्थानीय और उपनगरीय ट्रेन की सेवाओं में यात्रा के तहत भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। 

Khadi Gramodyog Vikas Yojana |  खादी ग्रामोंउद्योग विकास योजना 2021:

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में खादी ग्रामोद्योग विकास योजना 2021 शुरू किया गया है। यह योजना सभी निम्न वर्ग के नागरिकों के लिए रोजगार युक्त गांव की परिकल्पना बनाने के लिए शुरू किया गया। 

इस योजना के माध्यम से हजारों ने कारीगरों को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे साथ ही प्रत्येक गांव से लगभग 250 कारीगरों को प्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेगा।  इस योजना के तहत कारीगरों को रोजगार के साथ-साथ चरखे, करघे जैसी मशीनें भी दी जाएंगी।  इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि देश के सभी ने बुनकरों को चालू और अगले वित्त वर्ष में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सके। 

PM Kisan Status Check  | किसान सम्मान निधि योजना 2021:

किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार देश के प्रत्येक छोटे और मध्यम किसानों के लिए 6000 रुपए प्रतिवर्ष प्रत्यक्ष आए के तौर पर सहायता प्रदान करेगी।  जिस भी किसान के पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि है उन किसानों को यह राशि दी जाती है।  इस रकम का भुगतान सरकार 2000 रुपए की 3 समान किस्तों में सीधे किसानों के खाते में DBT माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। 

Pradhanmantri Shramyogi Mandhan Pension Yojana | प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 2021:

भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा देश के कामगार श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की गई है।  यह योजना सभी असंगठित मजदूरों के लिए शुरू की गई है।  पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत सभी लाभार्थी मजदूरों को पेंशन के रूप में प्रतिमाह 3000 रुपए की धनराशि दी जाएगी| इसके लिए सभी असंगठित मजदूरों को हर महीने अपने बैंक अकाउंट में 100 रुपए की धनराशि जमा करनी होगी। जिसके फल स्वरुप एक निश्चित समय के बाद लाभार्थी को इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी। 

PM Kisan Samman Nidi Yojana | किसान सम्मान निधि योजना 2021:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है।  इस योजना के तहत 2 एकड़ भूमि वाले छोटे किसानों को उनके बैंक खाते में सलाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।  यह पैसा तीन किस्तों में किसान के बैंक खाते में सीधे पहुंचती है।  मगर अगर आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक नहीं है तो यह रकम आपके बैंक खाते तक नहीं पहुंचेगी।  पीएम किसान योजना के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है। 

 PM Awas Yojana 2021 | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण आवास योजना गांव में बीपीएल परिवारों के लिए शुरू की है।  इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को आवास की सुविधा सरकार प्रदान करती है। 

Ujjwala Yojana 2.0 | प्रधानमंत्री उज्जवला योजना  2.0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।  इस योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब तबके की महिलाओं को चूल्हे और दूसरे से मुक्ति दिलाने के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन  दिलाने की शुरुआत की है।  जो महिलाएं लकड़ी और उपयोग पर खाना बनाती हैं अब उन्हें इससे राहत मिलेगी। 

 Standup India Scheme | स्टैंड अप इंडिया लोन योजना 2021:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में मध्यम वर्ग के उद्यमियों के लिए यह योजना शुरू की है।  इस योजना से आप अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए सरकार से कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।  आप अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए इस योजना के तहत 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक का लोन ले सकते हैं।  लिए गए लोन का आप 7 साल तक भुगतान कर सकते हैं। 

    Comments

    Popular posts from this blog

    भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर

    संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India

    संविधान के अनुच्छेद 19 में मूल अधिकार | Fundamental Right of Freedom in Article 19 of Constitution