अपराध करने का प्रयास करना

 क्या अपराध करने का प्रयास करना अपराध है ?

भारतीय दंड संहिता धारा 511 के तहत अपराध करने का प्रयास भी एक अपराध है। अपराध करने के प्रयास से अर्थ है कि अपराध करने के उद्देश्य से उस अपराध को करने की दिशा में कोई कार्य करना। यह धारा सिर्फ  उन अपराधों के प्रयास पर लागू होती है जो भारतीय दंड संहिता द्वारा दंडनीय है और जिनका जन्म से मृत्यु दंड या सिर्फ जुर्माना नहीं है। जानिए जिन अपराधों के लिए सिर्फ मृत्यु दर या फिर जुर्माना होता है। उन अपराधों के प्रयास पर या धारा नहीं लागू होती।

उदाहरण

जुनेद गहनों की चोरी करने के उद्देश्य से एक बक्सा तोड़ता है। चोरी करने से पहले ही वह पकड़ा जाता है। क्योंकि उसने बक्सा तोड़ा यानी चोरी करने की दिशा में कुछ कार्य किया, इसलिए जुने चोरी के प्रयास का  अपराधी है।

अकरम ने दिनेश की जेब से पैसा चुराने की नियत से हाथ डाला। दिनेश की जेब में उसे कुछ नहीं मिला परंतु अकरम ने चोरी करने के उद्देश्य से दिनेश की जेब में हाथ डाला यानी चोरी करने की दिशा में कुछ कार्य किया इसलिए गब्बर चोरी के प्रयास का  अपराधी है।

दंड का प्रावधान

यदि किसी अपराध के प्रयास का दंड भारतीय दंड संहिता द्वारा पहले से ही निश्चित है जैले- हत्या का प्रयास, आत्महत्या का प्रयास, लूटने तथा डकैती का प्रयास इत्यादि तो दंड पहले से निश्चित है वही दर्द मिलेगा।

यदि उस अपराध के प्रयास का दंड भारतीय दंड संहिता द्वारा पहले से निर्धारित नहीं है तो उस अपराध को करने पर जो अधिकतम समय के कारावास का दंड मिलता है उसके आगे समय का कारावास से दंडित होगा या उस अपराध को करने पर जितना जुर्माना होता है उतना जुर्माना या दोनों से दंडित हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

100 Questions on Indian Constitution for UPSC 2020 Pre Exam

भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर

संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India