Contest for Designing Logo for National Database for Unorganised Workers Portal, Facebook,Twitter

                       असंगठित कामगार पोर्टल के राष्ट्रीय डेटाबेस के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता


प्रवासी मजदूरों की समस्या सरकार के सामने तब आयी जब लॉकडाउन के से  लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए मजबूर गए।  उस वक्त सरकार के पर न तो इन मजदूरों से जुडी कोई जानकारी थी और न ही इनकी संख्या का कोई अनुमान था। इस लिए सरकार ने इन मजदूरों के लिए असंगठित कामगार पोर्टल का निर्माण किया है और इस  लिए सरकार ने असंगठित कामगार पोर्टल के राष्ट्रीय डेटाबेस के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

असंगठित कामगार पोर्टल 40 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों के लिए उनके आधार नंबर पर आधारित एक केंद्रीकृत डेटाबेस है। इस पोर्टल का उपयोग केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को देने के लिए किया जाएगा साथ ही इसका उपयोग देश में प्रवासी श्रमिकों तक पहुँचने और श्रमिकों को अनऑर्गनाइस क्षेत्र से ओर्गनाइस क्षेत्र में लाने के लिए भी किया जाएगा। इस पोर्टल पर उनके व्यवसाय से जुडी  नई सूचनाएं,कल्याणकारी योजनाए और उनके वयवसाय से जुड़ा नया कौशल भी मिलेगा जिससे उनकी  समाजिक सुरक्षा बढ़ेगी।

यह प्रतियोगिता ‘असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पोर्टल के लिए राष्ट्रीय डेटाबेस’ के लिए एक लोगो / प्रतीक डिजाइन करने के लिए है। देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस लोगो / प्रतीक का बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने की उम्मीद है।

लोगो / प्रतीक, जीवंत और आधुनिक होना चाहिए। प्रत्येक एंट्री में एक लोगो इकाई/प्रतीक शामिल होना चाहिए और उसके साथ में लोगो/प्रतीक के पीछे का विस्तृत तर्क भी दिया होना चाहिए (100 शब्दों से अधिक नहीं) । लोगो आकर्षक होना चाहिए और साथ ही वो ज्यादा से ज्यादा असंगठित श्रमिकों के द्वारा NDUW में पंजीकरण को बढ़ावा देने वाला होना चाहिए।

विजेता प्रतिभागियों को मिलने वाला पुरस्कार -

1.प्रथम पुरस्कार: 21000 रुपये / - प्रत्येक के लिए

2.द्वितीय पुरस्कार (2 प्रतियोगी): 11000 रुपये / -प्रत्येक के लिए

3.तृतीय पुरस्कार (3 प्रतियोगी): 5000 रुपये / - प्रत्येक के लिए

4.सांत्वना पुरस्कार (5 प्रतियोगी): केवल प्रमाणपत्र

लोगो को जमा करने की अंतिम तिथि: 11 मार्च, 2021  है। अधिक जानकारी के लिए  https://www.mygov.in      वेबसाइट पर लॉगइन करें।   

Comments

Popular posts from this blog

भारतीय संविधान से संबंधित 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उतर

संविधान की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख | Characteristics of the Constitution of India

संविधान के अनुच्छेद 12 के अनुसार राज्य | State in Article 12 of Constitution